वर्क फ्रॉम होम में आ गई पैरों में सूजन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

वर्क फ्रॉम होम में आ गई पैरों में सूजन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की वजह से कई कंपनिया बंद है लेकिन काम उनका चल रहा है। जी हां दरअसल कर्मचारियों को घर से काम करना पड़ रहा है। उसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याएं भी हो रही हैं। लोग घरों में बेड पर लगातार 6 या सात घंटे बैठ कर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में उनके पैरों में सूजन की समस्या हो रही है। ऐसे में लोग क्या करें ये सबसे बड़ा सवाल है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

इन घरेलू नुस्खों से पैरों में आई सूजन से मिलेगा आराम (Home Remedies for Swollen Legs in Hindi):

बर्फ की सिकाई 

पैरों की सूजन को खत्म करने के लिए बर्फ भी कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप 4 से 5 बर्फ के टुकड़े लें। आइस पैक में डालें और अगर आइसपैक ना हो तो किसी साफ कपड़े में लपेट दें। इससे पैरों की सूजन वाले स्थान पर सिकाई करें। ऐसा करने से दर्द भी खत्म हो जाएगा और सूजन भी पटक जाएगी। 

साबुत धनिया

साबुत धनिया भी पैरों का दर्द दूर करने का जबरदस्त उपाय है। इसके लिए बस आप एक पानी में तीन चम्मच साबुत धनिया के बीजों को डालकर पानी के आधा होने तक उबालें। दिन में इसे दो से तीन बार पीने से पैरों की सूजन खत्म हो जाएगी। 

नींबू, दालचीनी और जैतून का तेल का मिश्रण

नींबू भी सूजन को खत्म करने का असरदार उपाय है। एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर , एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे रोजाना पैर में लगाकर कुछ घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से पैरों का दर्द भी खत्म हो जाएगा और सूजन भी कम हो जाएगी। 

जौ का पानी भी फायदेमंद

पैरों की सूजन को जौ का पानी भी कम करता है। जौ का पानी पीने से यूरिन ज्यादा आएगी। जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। इसके लिए बस आप दो कप पानी लें और उसमें एक मुट्ठी जौ डालकर खौलाएं। इस पानी को ठंडा होने पर पीएं। आप इस पानी को दिन में एक से दो बार पी सकते हैं। 

गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर करें सिकाई

सेंधा नमक पैरों की सूजन को खत्म करने का कारगर उपाय है। सेंधा नमक में हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सल्फेट के क्रिस्टल होते हैं। ये मांसपेशियों की सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं। सेंधा नमक को गर्म पानी में घोलकर पैर को उसके अंदर डुबोकर कम से कम 15 मिनट तक बैठे। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा, साथ ही सूजन भी जल्द खत्म हो जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें-

गले की खराश को खत्म करना है तो करें ये घरेलू उपाय, जल्द होगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।